Financial astrology 2020: नए साल में कितना आएगा धन, कैसे होंगे मालामाल पढ़ें 12 राशियां

मेष राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन

मेष राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आर्थिक रूप से उन्नति के अनेक अवसर आपके सामने आएंगे और उसके फलस्वरूप आप अच्छा धनलाभ प्राप्त कर पाने में सफल होंगे। विदेशी संपर्कों से भी स्पर्श आपको अच्छा लाभ होने की संभावना है।

जनवरी, फरवरी, मई तथा अगस्त से नवंबर का समय आपको अच्छा धनलाभ करवाएगा। धार्मिक क्रिया-कलापों में आप कुछ धन खर्च करेंगे लेकिन उससे जहां एक और आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी, वहीं आपको धनलाभ भी होगा।

मेष राशि 2020 के अनुसार इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति काफी बेहतर रहने वाली है और आप समय पड़ने पर अपने कुछ मित्रों और रिश्तेदारों की भी आर्थिक सहायता करेंगे। नौकरीपेशा लोगों को अधिक लाभ मिलेगा। उन्हें मनचाही नौकरी प्राप्त होने से भी अच्छे धनलाभ के स्रोत जुड़ेंगे।

जनवरी और फरवरी में अचानक धन प्राप्ति की संभावना भी बन सकती है। इसी बीच फरवरी तथा अप्रैल के महीनों में अत्यधिक खर्च होने से आपकी फाइनेंशियल कंडीशन पर थोड़ा-सा असर पड़ सकता है। लेकिन उसके बाद फिर से आपकी स्थिति पहले की भांति मजबूत हो जाएगी और आप एक अच्छे आर्थिक जीवन का आनंद लेंगे।

मई के महीने में आपको अपने मित्रों, रिश्तेदारों अथवा सगे-संबंधियों द्वारा अनेक प्रकार से सहयोग तथा आर्थिक लाभ होने की स्थिति उत्पन्न होगी। इसके बाद जून और जुलाई में आपकी संवाद शैली में अत्यंत महत्वपूर्ण बदलाव आएंगे और उनके द्वारा आप अपने काम बनवा पाने में सक्षम होंगे जिसकी परिणति एक अच्छे धनलाभ के रूप में होगी।

पार्टनरशिप में बिजनेस करने वाले लोगों को अपने साझीदार से अच्छे संबंध बनाए रखने चाहिए, क्योंकि इस दौरान उनके प्रयासों से भी आपको आर्थिक लाभ होने की अच्छी संभावना बनेगी। इस वर्ष आप अच्छे आर्थिक लाभ के कारण उन्नत जीवन व्यतीत करेंगे और भविष्य हेतु धन संचय कर पाने में भी सक्षम होंगे। आपकी अनेक उन्नतिकारक यात्राएं भी इस वर्ष संपन्न होंगी।


वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन

यदि वृषभ राशि के लिए वर्ष 2020 के आर्थिक पक्ष को देखा जाए तो यह कहा जा सकता है कि इनके लिए वृषभ राशिफल 2020 अनुसार कुछ चुनौतीपूर्ण रहने की संभावना है। वर्ष की शुरुआत में अचानक लाभ के योग बनेंगे लेकिन दूसरी ओर धनहानि भी संभव है इसलिए धन का निवेश बहुत ही सोच-समझकर करें।

इस वर्ष यदि आपको आवश्यकता होगी तो अपने ससुराल पक्ष से भी आर्थिक सहायता प्राप्त हो सकती है। लेकिन उनसे सहायता तभी लें, जब आपको यह अतिआवश्यक महसूस हो।

आर्थिक दृष्टिकोण से वर्ष की शुरुआत तथा सितंबर से दिसंबर का समय काफी संभलकर चलने का होगा, क्योंकि इस दौरान आपको आर्थिक रूप से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है और इसी दौरान जहां आमदनी कम रहेगी वहीं दूसरी ओर खर्चों में अप्रत्याशित रूप से वृद्धि हो सकती है, लिहाजा धन का खर्च और निवेश दोनों ही बहुत सोच-समझकर करें।

घर पर कोई शुभ कार्य हो सकता है लेकिन उसके लिए बुद्धिमानी से अपने वित्त का प्रयोग करें। अपने घर में सुधार, जीवनशैली की स्थिति में वृद्धि आदि पर व्यय हो सकता है। वर्ष के अंत में अच्छी वित्तीय प्रवाह की संभावना है। अपने अच्छे वित्तीय प्रबंध के लिए सुरक्षित खर्च को प्राथमिकता देना सीखें।

इस वर्ष 2020 में अप्रैल, जून तथा सितंबर का पूर्वार्द्ध काफी अच्छा रहने वाला है, क्योंकि इस समय में आपको अनेक प्रकार के आर्थिक लाभ होने की स्थिति उत्पन्न होगी और यदि आप संभलकर चलेंगे तो इस समय में आप धन संचय कर पाने में सफल होंगे।

इस पूरे वर्ष के दौरान आप देखेंगे कि आप अपने वित्तीय लक्ष्यों की तुलना में पहले से अधिक उत्साहित हैं। वर्ष के मध्य में अवांछित व्यय आएगा, जो साल के लिए आपके बजट को कम करेगा। हालांकि गंभीर विचार और दृढ़ प्रयास के कारण आप कुछ ही महीने के समय में ट्रैक पर वापस आ जाएंगे। इसके अतिरिक्त फरवरी तथा मई का महीना विशेष रूप से आर्थिक लाभ देने वाला सिद्ध होगा।

यदि आप कोई व्यवसाय करते हैं तो ध्यान रखें कि वर्ष की शुरुआत में बिलकुल भी कोई बड़ा निवेश न करें और यदि कोई व्यवसाय प्रारंभ करना चाहते हैं तो उसके लिए भी वर्ष की शुरुआत को त्याग दें, क्योंकि यदि उस समय में आप कोई ऐसा काम करते हैं तो आपको आर्थिक लाभ के स्थान पर हानि होने की आशंका अधिक रहेगी। अचल संपत्ति, घर, वाहन और गहने आदि प्राप्त करने के लिए मजबूत संकेत दिखाई देते हैं।

आप परिवार में किसी के विवाह अथवा शुभ कार्यों पर व्यय कर सकते हैं। सितंबर के बाद अचानक लाभ के संकेत हैं और नतीजतन आप अपने पुराने ऋण चुकाने में सक्षम होंगे। जो किसी व्यवसाय अथवा शेयर बाजार में लगे हुए हैं, उन्हें मनवांछित लाभ प्राप्त होने की संभावना बनेगी। मार्च के बाद राहु का गोचर होने से आपके सोचने-समझने की शक्ति में जबरदस्त परिवर्तन आएंगे और आप अनेक उपायों के द्वारा अपनी आमदनी में इजाफा करने की ओर ध्यान देंगे।

धर्म, अध्यात्म, गूढ़ विषयों तथा सुख सुझाव पर आप अधिक खर्च करेंगे। गुरु व बृहस्पति के प्रभाव से भी धन का आगमन अच्छे से होगा। लेकिन इस सबके बावजूद आपके खर्चों पर अंकुश लगाना आपके लिए सबसे आवश्यक होगा, क्योंकि कितनी भी आमदनी आएगी लेकिन यदि खर्चे नियंत्रित नहीं रहेंगे तो आपको आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।


मिथुन राशिफल 2020
मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार मिथुन राशि के जातकों को इस वर्ष कुछ खुशियों और कुछ चुनौतियों- दोनों को साथ लेकर आगे बढ़ना होगा। यदि आप हर चुनौती का डटकर सामना कर पाने में सफल हुए तो आपके लिए इस वर्ष को बेहतरीन होने से कोई नहीं रोक पाएगा।


इस वर्ष कुछ क्षेत्रों में आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा जिसमें विशेष रूप से आपका स्वास्थ्य और आपका करियर है। प्रेम जीवन के लिए यह वर्ष काफी अनुकूल रह सकता है वहीं पारिवारिक जीवन, दांपत्य जीवन, विवाह, संतान, शिक्षा और आर्थिक स्थिति के लिए वर्ष काफी हद तक अनुकूल रह सकता है।
वर्ष की शुरुआत में ही 24 जनवरी को शनिदेव आपके 8वें घर में अपनी स्वराशि मकर में प्रवेश करेंगे। इसका असर मुख्य रूप से आपके कार्यक्षेत्र, आपके पारिवारिक जीवन, आपकी वाणी, आपका स्वास्थ्य और आपकी संतान पर पड़ेगा।

देव गुरु बृहस्पति जनवरी से मार्च के अंत तक आपके सप्तम भाव में और उसके उपरांत जुलाई तक आपके अष्टम भाव में स्थित रहेंगे। इसके बाद नवंबर मध्य तक वे पुन: आपके सप्तम भाव में रहेंगे और नवंबर मध्य के बाद पुन: अष्टम भाव में चले जाएंगे। इस प्रकार आपका दांपत्य जीवन उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा और स्वास्थ्य पर भी इसका महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।
वर्ष की शुरुआत से ही राहू ग्रह आपकी राशि में ही स्थित रहेंगे और मध्य सितंबर के बाद वे आपके 12वें भाव में प्रवेश करेंगे। इसका प्रभाव विशेष रूप से आपके स्वास्थ्य और खर्चों पर पड़ेगा और आपके खर्चों में अप्रत्याशित रूप से वृद्धि हो सकती है।


12वें भाव में राहु की उपस्थिति स्वास्थ्य कारणों से आपको परेशान कर सकती है। लेकिन इसका एक सकारात्मक पक्ष यह है कि यदि आप विदेश जाने के इच्छुक हैं तो इस पर आना आपकी इच्छा पूरी हो सकती है। विशेष रूप से गल्फ कंट्रीज में आप आराम से जा पाएंगे।
आपके पंचम और द्वादश भाव का स्वामी शुक्र 29 मई से 9 जून तक अस्त रहेगा जिसका प्रभाव मुख्य रूप से आपकी शिक्षा, आपकी संतान, आपके प्रेम संबंध और आपके शारीरिक सुखों पर पड़ेगा। फरवरी, सितंबर और अक्टूबर के महीने में आप अपना वाहन ले पाने में सक्षम होंगे। इसलिए इन दिनों में आपको वाहन खरीदने का प्रयास करना चाहिए ताकि एक उत्तम वाहन के स्वामी बन सकें। इन महीनों के दौरान आप उच्च कोटि के सुखों का आनंद उठाएंगे और अपनी सुख-सुविधाओं पर अच्छा खर्च भी करेंगे।

मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपको नौकरी बदलने से काफी लाभ मिल सकता है और आपके करियर के लिए यह परिवर्तन काफी अच्छा सिद्ध होगा। दूसरी ओर विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने का अवसर प्राप्त हो सकता है जिससे उनकी लंबे समय से प्रतीक्षित उच्च शिक्षा की कामना पूर्ण हो सकती है।

विद्यार्थी इस वर्ष कई परीक्षाओं में काफी अच्छा प्रदर्शन करेंगे और परिणामस्वरूप बहुत अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण होंगे। यदि आप नौकरी करते हैं तो आपको अपने काम पर पूर्ण रूप से ध्यान देना होगा अन्यथा आपके कार्यालय में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

मिथुन राशि 2020 के अनुसार मिथुन राशि के लोगों को इस वर्ष व्यावसायिक साझेदारी में अनेक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। विदेशी व्यापार करने वाले लोगों के लिए वर्ष काफी अनुकूल रह सकता है। इस वर्ष के दौरान आपके अनेक विदेशी संपर्क स्थापित होंगे जिनका आपको दूरगामी लाभ प्राप्त होगा। आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा और समाज में आपको अच्छा मुकाम हासिल होगा। इस वर्ष आपके अनेक महत्वपूर्ण पदों पर बैठे हुए लोगों से संबंध स्थापित होंगे, जो भविष्य में आपके काफी काम आएंगे।

इस वर्ष आप अपने आपको काफी स्वतंत्र महसूस करेंगे और बेबाकी से अनेक निर्णय लेंगे। लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि कई बार आपके निर्णय गलत भी हो सकते हैं इसलिए किसी वरिष्ठ और अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेकर ही कोई कार्य करें अन्यथा कहीं लाभ के स्थान पर हानि न उठानी पड़ जाए। यदि संभलकर चलेंगे तो यह वर्ष आपके जीवन के अच्छे वर्षों में से एक महत्वपूर्ण वर्ष सिद्ध होगा।

कर्क राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन

कर्क राशिफल 2020 के अनुसार कर्क राशि के लिए वर्ष 2020 मिश्रित परिणाम देने वाला प्रतीत हो रहा है। वर्ष की शुरुआत में बृहस्पति का गोचर आपके 6ठे भाव में रहने से वित्तीय संघर्ष करना पड़ सकता है और खर्चों में भी वृद्धि दिखाई देती है। जनवरी से मार्च और उसके बाद जुलाई से मध्य नवंबर तक की समय अवधि आपके पक्ष में रहेगी और इस दौरान आप अच्छा धन अर्जित कर पाएंगे।

आप कई ऐसे निर्णय लेंगे, जो भविष्य में आपके लिए धनागम के मार्ग खोलेंगे। आगे के समय में आपको वित्तीय उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा और अचानक से आने वाले खर्चों के कारण आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर हो सकती। इसलिए आपको धन का लेन-देन और निवेश सोच-समझकर करना चाहिए और किसी भी व्यक्ति को अपना धन देने से बचें अन्यथा उसे प्राप्त करने में आपको मुश्किल आ सकती है।

आप ऐसे व्यापार उद्योग समूह से जुड़े हैं जिनमें निवेश करने से आपको बचना चाहिए। आप इस वर्ष अपने पारिवारिक मांगलिक कार्यक्रम हो या किसी समारोह में काफी धन खर्च करेंगे।

जिस दौरान आपका समय अच्छा हो, उस समयावधि में आपको पैसे को सावधानीपूर्वक खर्च करना चाहिए और भविष्य के लिए उपयोगी योजनाएं बनानी चाहिए ताकि वित्तीय संघर्ष के समय में आपको किसी बड़ी चुनौती का सामना न करना पड़े। इस वर्ष किसी बड़े वित्तीय जोखिम को उठाने से आपको बचना चाहिए।


सिंह राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन
सिंह राशिफल 2020 के अनुसार सिंह राशि के लिए वर्ष 2020 अनेक उतार-चढ़ाव से भरा रहने के बावजूद काफी अच्छा रहने वाला है। इस वर्ष के दौरान जहां एक ओर आप अधिक से अधिक आर्थिक लाभ प्राप्त करने का प्रयास करेंगे, वहीं ग्रहों की स्थिति अत्यधिक खर्च की ओर इशारा करती है। इसलिए इस वर्ष आपको अपना वित्तीय प्रबंधन बहुत सोच-समझकर करना होगा और पैसे के लेन-देन से पहले पूर्ण विचार भी कर लेना ही बेहतर होगा।

कई बार आपको ऐसा महसूस होगा कि बिना किसी प्रयास के भी आपका धन व्यय हो गया है। इससे बचने के लिए आपको एक अच्छी बजट योजना तैयार करनी चाहिए और उस पर अमल भी अवश्य करें अन्यथा आप फाइनेंशियल समस्याओं के बीच में खुद को घिरा पाएंगे।

वर्ष की शुरुआत से मार्च के अंत तक और फिर विशेष रूप से जुलाई से नवंबर के दौरान आपके पास पैसे का अच्छा स्रोत होगा और आप अच्छा धन अर्जित कर पाएंगे। इस दौरान आपको अपने भाग्य का भी सहारा मिलेगा तथा कुछ लोगों को वसीयत या किसी पैतृक संपत्ति की प्राप्ति होने की संभावना दिखाई देती है।
इस वर्ष आपको धन कमाने के लिए अधिक मेहनत करनी होगी लेकिन वर्ष के अंतिम दिनों में आपकी वित्तीय स्थिति में काफी सुधार आ जाएगा। राहु की 11 भाव में उपस्थिति सितंबर तक आपको धन प्राप्ति की अनेक मार्ग से ले जाएगी और यदि आप मार्गों को अपना पाने में सफल हुए तो अधिक लाभ कमा पाएंगे। इसलिए आपको निश्चिंत रहना होगा कि चाहे खर्चे कितने भी हों लेकिन आपकी आमदनी बेहतर होगी और आप आसानी से अपना धन प्रवाह नियंत्रित कर पाएंगे।

वित्तीय निवेश में भी आपको सफलता मिल सकती है। इस साल अचानक से धन प्राप्ति के अवसर आपके जीवन में आएंगे, जो भविष्य में आपके एक बेहतर आर्थिक जीवन का मार्ग प्रशस्त करेंगे।


कन्या राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार कन्या राशि के लिए वर्ष 2020 आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा है, क्योंकि इस दौरान धन की आवक लगातार बनी रहने से आप अपने हाथों में धन का आगमन महसूस करेंगे और आपका आर्थिक जीवन उन्नत होगा। इस दौरान आप कोई नया वाहन खरीद सकते हैं। काफी समय से यदि आप अपना घर बनाने की इच्छा रखते हैं तो आपकी इच्छा इस वर्ष पूरी हो सकती है।

यदि काफी लंबे समय से आपका धन कहीं अटका हुआ है और उसे प्राप्त करने में आपको समस्याएं आ रही थीं तो आपके लिए खुशखबरी है कि आपका वह धन इस वर्ष आपको वापस प्राप्त हो सकता है। व्यवसाय में निवेश करने के लिए यह वर्ष काफी लाभदायक है। इसके अतिरिक्त आपको अचानक से मुनाफा भी प्राप्त हो सकता है।

अप्रैल से जुलाई के बीच आपको शेयर बाजार, जुए, सट्टे तथा अटकल व्यवसाय से अच्छा लाभ मिलने की संभावना है। हालांकि आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी कार्य में निवेश करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें।

कन्या राशि 2020 के अनुसार आप अपने वित्त का बेहतर प्रबंधन कर पाने में सफल होंगे। इस वर्ष के पूर्वार्द्ध में आपको अपनी आय को बढ़ाने में मदद मिलेगी और आप अच्छा धन अर्जित कर पाएंगे तथा उत्तरार्द्ध में निवेश करने के बारे में विचार करेंगे और उसमें अच्छा लाभ कमाएंगे। इस वर्ष की अवधि में आप अपने धन और निवेश को लेकर काफी सतर्क दिखेंगे जिसके कारण आपको अच्छा मुनाफा मिलेगा।

अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें और धन का लेन-देन नियमित रूप से जांच-पड़ताल के बाद करें ताकि किसी समस्या का सामना न करना पड़े। इस वर्ष आप कुछ हद तक बचत कर पाने में भी सक्षम होंगे। खर्च करते समय अपनी स्थिति का आकलन अवश्य करें। आप अपने मित्रों तथा संबंधियों को भी सहायता के रूप में धन देंगे लेकिन सोच-समझकर ही निर्णय लें।

तुला राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन
आर्थिक स्थिति किसी भी व्यक्ति के जीवन में महत्वपूर्ण स्थान रखती है, क्योंकि वर्तमान युग में अर्थ के द्वारा ही लगभग हर वस्तु को प्राप्त किया जा सकता है। तुला राशिफल 2020 के अनुसार तुला राशि के लिए वर्ष 2020 सामान्य रहने की संभावना दिखाई देती है।

जनवरी से अप्रैल तथा जुलाई से मध्य नवंबर तक का समय आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने वाला सिद्ध होगा और इस दौरान धन प्राप्ति के उद्देश्य से किए गए आपके प्रयास सफलता अर्जित करेंगे तथा आप एक से अधिक स्रोतों से आमदनी प्राप्त कर पाने में सफल होंगे। शेष समय आर्थिक रूप से चुनौतीपूर्ण रह सकता है इसलिए अपने खर्चों को नियंत्रण में रखें और धन का लेन-देन भी सोच-समझकर ही करें। यदि आपके ऊपर किसी का ऋण बकाया है तो वह इस वर्ष चुकता होने की प्रबल संभावना रहेगी, क्योंकि उपरोक्त समय में आपके पास धनराशि का प्रवाह निरंतर बना रह सकता है।

तुला राशि 2020 के अनुसार इस वर्ष आपके परिवार में कोई शुभ कार्य संपन्न होने से खर्च बढ़ सकते हैं। इसके अतिरिक्त ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि अप्रैल से जुलाई के मध्य आप कोई प्रॉपर्टी, अपना घर, भूमि अथवा वाहन खरीद सकते हैं।

इस वर्ष आप अपने वित्तीय प्रबंधन के प्रति काफी सचेत रहेंगे फिर भी आपके खर्च और बचत के बीच में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रह सकती है। इसे बेहतर बनाने के लिए आपको उत्तम वित्तीय प्रबंध पहले से ही तैयार रखना चाहिए ताकि प्रतिकूल समय में परेशानियों से बचा जा सके। इस साल वर्ष के उत्तरार्ध में आप दीर्घकालीन निवेश कर सकते हैं, क्योंकि उस दौरान भाग्य का साथ आपको मिलेगा और आप निवेश के रूप में भविष्य के लिए धन प्रयोग कर पाएंगे।

वृश्चिक राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन
वृश्चिक राशिफल 2020 के अनुसार यह साल आपके लिए काफी अच्छा रहेगा और आप धन संचय कर पाने में सफल रहेंगे। यदि आप थोड़ा संभलकर चलेंगे तो आप बचत कर पाएंगे और अपनी आर्थिक स्थिति को बहुत मजबूत बना पाएंगे जिससे कि किसी भी प्रकार की फाइनेंशियल समस्या से परेशान होने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

आप इस वर्ष अच्छे कार्यों पर खर्च करेंगे और कुछ खर्च आपके भाई-बहनों तथा आपकी यात्राओं पर भी होगा। साल के उत्तरार्द्ध में आर्थिक स्थिति अधिक शुभ होगी और इससे आप अच्छा धनलाभ अर्जित कर पाएंगे। किसी को उधार देने का मन बना रखा है तो इस विचार को तुरंत मन से निकाल दें, क्योंकि अगर आपने किसी को धन दिया तो उसकी वापसी की संभावना बहुत ही मुश्किल होगी।

वृश्चिक राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपका धन सक्रिय प्रवाह में रहेगा और अचानक से धन प्राप्ति के योग भी बन सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप आपके कार्य में किसी भी प्रकार का विलंब नहीं होगा और धन को लेकर कोई भी काम रुकेगा नहीं। आपके पास धन कमाने के एक से अधिक स्रोत होंगे।

आपको बचत करने की आदत डालनी चाहिए जिससे कि आपको इस साल धन-संपत्ति से संबंधित किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े। आपको भाग्य का साथ मिलेगा। यदि आपने किसी से उधार लिया है तो उसे चुका पाने में सक्षम होंगे। जिन लोगों पर बैंक का लोन बकाया है, उससे भी आपको मुक्ति मिल सकती है। सही अर्थों में यह वर्ष आपको धन के मामले में आगे ले जाने में पूरी सहायता करेगा, बस आपको अपने धन का सदुपयोग करना सीखना होगा।

धनु राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन

धनु राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आप जितना अधिक परिश्रम करेंगे, उतना अधिक धनलाभ पाएंगे अर्थात अपने निज प्रयासों से आप काफी हद तक लाभ की स्थिति में रहेंगे। हालांकि आपको सलाह दी जाती है कि निवेश करने से पहले सोच-विचार कर लें। इसके अलावा कुछ अप्रत्याशित खर्चे भी आपको परेशान कर सकते हैं जिनमें मुख्य रूप से आपके परिवार के किसी सदस्य का स्वास्थ्य बिगड़ने के कारण आए हुए खर्चे शामिल होंगे। मार्च के अंत से जून के अंत तक का समय धन संचय के लिए काफी उत्तम रहेगा और इस दौरान आप बचत कर पाने में सफल होंगे।

धनु राशि 2020 के अनुसार यदि आप कोई अल्पकालीन निवेश करना चाहते हैं तो उसमें आपको लाभ हो सकता है लेकिन दीर्घकालीन निवेश के लिए समय अधिक अनुकूल नहीं है। वर्ष के मध्य में अवांछित खर्चे हो सकते हैं जिससे आपके बजट पर असर पड़ सकता है। घर में किसी मांगलिक कार्यक्रम के संदर्भ में भी आप खर्च कर सकते हैं। इसलिए जहां एक और धन का प्रवाह अच्छा रहेगा और आपको धनलाभ होगा वहीं दूसरी ओर खर्चे भी बने रहेंगे।

यदि धन संबंधित या पैतृक संपत्ति से संबंधित कोई कानूनी कार्यवाही चल रही है या कोई केस अदालत में लंबित है तो वह आपके पक्ष में आने से आपको लाभ मिलेगा। वर्ष के अंत में भी स्थिति काफी अच्छी रहेगी। इस वर्ष आप अच्छे कपड़ों, गहनों और सुख-सुविधाओं पर खर्च करेंगे। दूसरों पर निर्भर रहने की बजाय स्वयं प्रयास करें ताकि आपको अधिक से अधिक लाभ मिल सके। किसी को धन देने से पहले बहुत अच्छे से सोच-विचार कर लें और अपने जानकार को ही धन दें।


मकर राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन
मकर राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष आपके आर्थिक दृष्टिकोण के लिए अधिक उपयुक्त नहीं रहेगा इसलिए इस साल आपको फूंक-फूंककर कदम रखने होंगे जिससे कि आर्थिक चुनौतियों का सामना किया जा सके और आप किसी कठिनाई में न पड़ें। इस वर्ष आमदनी से अधिक खर्च रहेंगे और ये खर्चे कई बार अधिक बढ़ जाएंगे। जैसे-जैसे आपकी चिंताएं भी बढ़ेंगी। इस साल किसी भी तरह का निवेश करने से आपको बचना चाहिए, क्योंकि वित्तीय जोखिम आपके पक्ष में नहीं होगा।

सितंबर के बाद स्थितियां कुछ नियंत्रण में आएंगी और आप धन कमाने की दिशा में आगे बढ़ेंगे, लेकिन एक बात का आपको ध्यान रखना होगा कि किसी भी तरह के शॉर्टकट से पैसे कमाने का प्रयास न करें अन्यथा लाभ के स्थान पर हानि उठानी पड़ सकती है। इस साल कुछ खर्च शारीरिक समस्याओं पर भी हो सकता है और कुछ धार्मिक क्रिया-कलापों पर भी। आपकी यात्राएं अधिक होंगी जिन पर व्यय भी अधिक होगा इसलिए पूरी प्लानिंग के साथ यात्रा करें ताकि अधिक व्यय को सीमित किया जा सके।

मकर राशि 2020 के अनुसार आर्थिक दृष्टि से यह वर्ष सर्वाधिक शुभ नहीं है किंतु ऐसा न सोचें कि आपकी आमदनी नहीं होगी बल्कि आमदनी तो अच्छी होगी लेकिन आपको आमदनी और खर्चे के बीच सामंजस्य बिठाने का प्रयास करना होगा, क्योंकि इस वर्ष अप्रत्याशित खर्चों के कारण वित्तीय संतुलन गड़बड़ा सकता है। वर्ष की शुरुआत में आप प्रॉपर्टी को किराए पर देकर अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त मई से जून का समय प्रॉपर्टी सेल लाभ देने वाला साबित होगा और उसके बाद अगस्त से अक्टूबर के बीच आप कोई प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं। आपको बस ध्यान रखना है कि सही तरीके से धन का प्रयोग करें ताकि आर्थिक चुनौतियों का डटकर सामना कर पाएं।

कुंभ राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन
कुंभ राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष आपके आर्थिक परिप्रेक्ष्य में काफी सामान्य रहने की उम्मीद है। इस वर्ष आपको अपने धन के निवेश और खर्च पर विशेष रुप से ध्यान देने की आवश्यकता होगी, क्योंकि 12वें भाव में शनि की स्थिति आपकी बचत पर ग्रहण लगा सकती है और खर्चों में वृद्धि कर सकती है।

इसके अतिरिक्त 30 मार्च से 30 जून के बीच गुरु बृहस्पति का गोचर आपके 12वें भाव में रहेगा जिसके परिणामस्वरूप आपकी आमदनी होने के बावजूद खर्चों में अप्रत्याशित रूप से वृद्धि हो सकती है जिससे आपका फाइनेंस बिगड़ सकता है। 30 जून से 20 नवंबर के बीच आप काफी हद तक सुकून महसूस करेंगे लेकिन 20 नवंबर के बाद भी खर्चे वाली स्थिति बनी रहेगी। इसलिए धन संबंधी कोई भी रिस्क लेने से बचें और धन का निवेश न ही करें तो बेहतर होगा। इस वर्ष आपकी आय नियमित रहेगी लेकिन आप उसका सदुपयोग नहीं कर पाएंगे।
कुंभ राशि 2020 के अनुसार यदि आप किसी प्रकार का निवेश करना ही चाहते हैं तो आपको उस विषय के एक्सपर्ट लोगों से राय लेकर ही ऐसा करना चाहिए, विशेषकर ऐसे लोगों से जिन्हें उस काम का अनुभव हो अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है। इस साल आपको किसी भी प्रकार के अप्रत्याशित खर्चों से सावधान रहना चाहिए और व्यर्थ के खर्चे नहीं करने चाहिए। शेयर, सट्टा बाजार आदि में निवेश करने के प्रति सावधानी बरतें।
यदि आपका कोई ऐसा व्यापार है जिसमें आपका संबंध विदेश से है तो आपको लाभ हो सकता है। इसके विपरीत यदि आप मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी करते हैं तो भी आपके लिए लाभ के योग खुलेंगे। मध्य मई से अगस्त के बीच और 17 दिसंबर के बाद आप अच्छे धनलाभ की उम्मीद कर सकते हैं। इसके अलावा फरवरी का महीना भी आपको अच्छा लाभ देकर जा सकता है।



मीन राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन
मीन राशि 2020 के अनुसार यह साल आर्थिक दृष्टिकोण से आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाला है। इसलिए तैयारियों में जुट जाएं और इस अवधि का पूरा लाभ उठाने का कोई भी मौका हाथ से न जाने दें। वर्ष की शुरुआत में ही 24 जनवरी को शनिदेव आपके 11वें भाव में प्रवेश कर जाएंगे। इस दौरान दीर्घ अवधि के लाभ की शुरुआत होगी और आपके प्रयास रंग लाएंगे।

लंबे समय से अटके हुए काम पूरे होने से भी आपको अच्छा लाभ मिलेगा। इसके अतिरिक्त विदेशी कंपनियों में काम करने वाले लोगों तथा विदेशों से व्यापार करने वाले लोगों को अत्यधिक मुनाफा प्राप्त हो सकता है। साल के मध्य में इस स्थिति में और विस्तार होगा और आपको एक से अधिक माध्यमों से धनलाभ होने की संभावना बनेगी।

मीन राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आप प्रॉपर्टी को किराए पर देने से भी अच्छा लाभ अर्जित कर सकते हैं। यदि आपका पैसा कहीं लंबे समय से अटका हुआ था तो इस वर्ष उसकी प्राप्ति की संभावना रहेगी। हालांकि आपको उसके लिए थोड़े प्रयास भी करने पड़ेंगे। आपको अपने परिवार में मांगलिक कार्यों पर भी धन खर्च करना होगा इसलिए खर्चों पर भी विचार करें। आप अपने पूरे मनोयोग से अपना कार्य करेंगे और अधिक से अधिक लाभ कमाने की आपकी इच्छा होगी, जो इस साल पूरी होगी।

आप यदि कोई वाहन खरीदना चाहते हैं अथवा भवन का निर्माण कराना चाहते हैं तो आपकी यह इच्छा भी पूरी हो सकती है। इसके अतिरिक्त परिवार की खुशियों में पैसे खर्च हो सकते हैं। यदि आप निवेश करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो निश्चित रूप से आप इस वर्ष इसे फलीभूत कर सकते हैं। 4 मई से 18 जून के बीच खर्चों में अधिकता हो सकती है इसलिए इस दौरान किसी भी प्रकार के लेन-देन से बचने का प्रयास करें। अधिकांश रूप से यह साल आपको आर्थिक रूप से उन्नत बनाने में सफल होगा और आप अच्छा धनार्जन कर पाएंगे।



विज्ञापन
Traveling to UK? Check MOT of car before you buy or Lease with checkmot.com®
 

और भी पढ़ें :