फोर्स गुरखा 4X4X4, एक शानदार ऑफ रोडर

भारत में एसयूवी तो बहुत है परंतु उनमें से कुछ ही होती है। 4 व्हील ड्राइव में भी सीरियस ऑफ रोडिंग की बात करें तो तीन गाड़ियां नजर में आती हैं मारुति जिप्सी, महिन्द्रा थार और फोर्स गुरखा। इन तीनों में फोर्स गुरखा को इसकी बेमिसाल ऑफ रोडिंग कैपेबिलिटीज की वजह से एक्सट्रीम ऑफ रोड व्हीकल के रूप में जाना जाता है।
फोर्स गुरखा देखने में मर्सिडिज की जी- वैगन की तरह है। इसमें मर्सिडिज का OM 616 इंजिन है जो जी-वैगन में भी है। यह 2596 सीसी का टर्बो चार्ज्ड इंजिन है। 82 पीएस का यह इंजिन 1700 से 2000 आरपीएम पर 230 एनएम का टार्क उत्पन्न करता है। 
 
गुरखा 4X4X4 के दो वैरियंट हैं, एक सॉफ्ट टॉप के साथ और दूसरा हार्ड टॉप के साथ। सॉफ्ट टॉप वैरियंट में 5+D जबकि हार्ड टॉप में 4+D सीटिंग अरेंजमेंट हैं।
 
गुरखा 4X4X4 का ग्राउंड क्लियरेंस 210 एमएम का है। जो इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा है। इसमें 4 व्हील ड्रा‍इव के लिए 'हाई' और 'लो' दो ऑप्शन है। इसमें कंपनी फिटेड स्नोरकल है जो व्हीकल के इंजिन को पानी से निकालने के दौरान या किसी नदी को पार करने के दौरान बंद होने से बचाता है। गुरखा की सबसे बड़ी विशेषता इसमें डिफरेंशियल लॉकिंग सिस्टम का होना है। इसमें आप अपनी ड्रा‍इविंग कंडीशन्स के हिसाब से आगे या पीछे के एक्सल्स को लॉक कर सकते हैं। यह सुविधा ऑफ रोडिंग के दौरान आपको एक्स्ट्रा कांफिडेंस प्रदान करती है।
गुरखा में पॉवर स्टेरिंग है और इसका टर्निंग रेडियस 5.8 मीटर का है। फ्रंट में डिस्क ब्रेक जबकि रिअर में ड्रम ब्रेक्स हैं। फोर व्हील ड्राइव व्हीकल कंपनी फिटेड अलॉय व्हील्स के साथ आता है। फ्यूल टैंक की क्षमता 63 लीटर है।
 
गुरखा की एक्स-शोरूम कीमत रु. 637,748 से लेकर रु. 865,891 के बीच है।  

विज्ञापन
Traveling to UK? Check MOT of car before you buy or Lease with checkmot.com®
 

और भी पढ़ें :