भारत में लांच हुई दमदार SUV जीप कंपास, कीमत भी है कम...

संदीपसिंह सिसोदिया| Last Updated: सोमवार, 31 जुलाई 2017 (16:33 IST)
विश्व में को एक विश्वसनीय और दमदार वाहन के तौर पर निर्विवाद तौर पर स्वीकार किया जाता है। पिछले 75 वर्षों से 4बाय4 वाहनों की श्रेणी में जीप पहले पायदान पर खड़ी है। इसकी खास पहचान 7 फ्रंट ग्रिल्स के बारे में कंपनी का कहना है कि यह 7 महासागरों, इंद्रधनुष के 7 रंगों या 7 महाद्वीपों में जीप की उपस्थिति के प्रतीक हैं।


रफ-टफ टेरेन, जंगल, पहाड़ और पथरीले रास्तों से मंजिल ढूंढने के शौकीनों के लिए अब एक शानदार खबर है कि इंडिया की नई Compass अधिकृत रूप से 31 जुलाई को भारत में लॉन्च हो गई है। जीप इंडिया इसके एंट्री लेवल वेरिएंट की शुरुआती कीमत 14.95 लाख रखी है. इसके अलावा इसके Top-Spec मॉडल को 20.55 लाख (एक्स शोरूम) में खरीदा जा सकता है। हां, इस वाहन के लिए आपको थोड़ा इंतेजार करना होगा। कंपनी के अनुसार इसकी डिलेवरी दिवाली के बाद से शुरू की जाएगी।


वैसे कीमत की बात करें तो इसके पहले भारत में मिलने वाले जीप के अन्य मॉडल्स के मुकाबले यह काफी कम प्रतीत होती है, तो इसका कारण यह है कि जीप का पहला ऐसा मॉडल है जिसे भारत में ही बनाया गया है।



दमदार है जीप: फिलहाल इसे 3 ट्रिम और 5 कलर वेरिएंट में पेश किया गया है। इस जीप में 1.4-लीटर मल्टीएयर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और 2.0-लीटर मल्टीजेट टर्बोचार्ज्ड डीज़ल इंजन ऑप्शन में है। इस SUV में लगा पेट्रोल इंजन 162PS का पावर और 250Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।
इसका डीज़ल इंजन 173PS का पावर और 350Nm का टॉर्क
जेनरेट करता है। दोनों ही इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है. वहीं, इसके पेट्रोल इंजन के साथ 7-स्पीड DCT का भी ऑप्शन है। इसे भारत में 2-व्हील ड्राइव और 4 व्हील ड्राइव ऑप्शन में लॉन्च किया गया है।

एक बात जो विदेशी वाहनों के बारे में सबसे ज्यादा परेशान करती है वो है इसके सर्विस सेंटर्स की कमी। हालांकि उचित सर्विस देने के लिए जीप इंडिया ने भारत में 2 से 4 महीने में 60 से ज्यादा आउटलेट खोलने की बात कही है।
अब बात करते हैं सुरक्षा की तो, सेफ्टी के लिए इसके केबिन में 6 एयरबैग्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें हिल स्टार्ट असिस्ट, इलेक्ट्रानिक पार्किंग ब्रेक, ऑल सीजन टायर, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, रिवर्स पार्किंग कैमरा जैसे 50 से अधिक सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।

चलाने में आसान इस दमदार कार में कीलैस एंट्री, स्मार्ट नेविगेशन, ऑटोमैटीक 7-स्पीड DCT गियर बॉक्स, ईजी सस्पेंशन जैसे आधुनिक फीचर्स से लैस इस एसयूवी को भारत में गेम चेंजर माना जा रहा है।

विज्ञापन
Traveling to UK? Check MOT of car before you buy or Lease with checkmot.com®
 

और भी पढ़ें :