ऑफिस में पूरा दिन ऊर्जावान बने रहने के लिए अपनाएं ये 6 टिप्स


 
 
ठीक से नींद नहीं होने, सुबह की शुरूआत सही न होने या फिर स्वास्थ्य समस्याओं के कारण कई बार आप में नींद या महसूस करते हैं। ऐसे समय आपके काम की गति धीमी हो जाती है और आपके शरीर में ऊर्जा का संचार नहीं होता जिससे आपको नींद आती है। लेकिन इन चीजों से बचना और ऊर्जा बनाए रखना बेहद जरूरी है क्योंकि इनका सीधा प्रभाव आपके काम पर पड़ता है। तो चलिए जानते हैं, काम के दौरान ऑफिस में ऊर्जावान रहने के यह तरीके - 
 
1  पानी पीते रहिए - पानी न केवल आपके शरीर में नमी बनाए रखता है, बल्कि‍ यह आपको ऊर्जावान बनाए रखने में बहुत उपयोगी है। यह आपके शरीर में बनने वाले हानिकारक पदार्थों काे समय-समय पर बाहर निकालता है, जिससे आप स्वस्थ और ऊर्जावान महसूस करते हैं।  
 
2  हल्का-फुल्का - काम में व्यस्तता के चलते अगर भोजन करने में देरी हो रही है, तो कुछ घंटों के अंतराल में हल्का आहार लेते रहना आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर बनाए रखने में मदद करेगा। इससे एक बड़ा फायदा यह होगा, कि न तो आपके शरीर में ऊर्जा की कमी होगी और न ही आप भारीपन या आलस महसूस करेंगे। कोशिश करें कि अंकुरित अनाज, दही, आटा ब्रेड या फिर फलों को इसमें शामिल करें।
 
3  शारीरिक सक्रियता - दिनभर बैठे-बैठे काम करने के बजाए शारीरिक सक्रियता बनाए रखें। समय-समय पर अपनी जगह से उठकर चल लें। सीट पर बैठकर फोन करने के बजाए मोबाइल का इस्तेमाल करें और इस बहाने कुछ कदम चल लें। इस तरह से आप खुद भी ताजगी महसूस करेंगे। शारीरिक सक्रियता आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।  
 
- ध्यान को जीवनशैली में शामिल करना एक बेहतरीन उपाय है। यह न केवल आपके तनाव को कम करेगा बल्कि आपके मस्त‍िष्क को जाग्रत कर आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करेगा। यही नहीं काम के प्रति आपकी एकाग्रता को बढ़ाने में भी यह आपके लिए फायदेमंद हैं। तो इसे अपनी जीवनशैली में शामिल करने की कोशिश करें।
 
5  समय निकालें - लगातार काम करते रहने के बजाए, कुछ देर का समय निकालें और खुद को जीवंत करें। आप चाहें तो कोई गाना सुन लें या फिर हाथ-पैरों की स्ट्रेचिंग कर लें। इस तरह से आपके अंदर ऊर्जा का संचार होगा और आप अपना काम बेहतर तरीके से कर पाएंगे।  
 
- सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करने से आप पूरे दिन स्फूर्तिवान बने रह सकते हैं। आप चाहें तो प्राणायाम भी अपना सकते हैं। इनके माध्यम से आपके शरीर में लयता आती है और आलस दूर होता है। 


और भी पढ़ें :