0

रंगपंचमी पर रंगों में नहाने से पहले जान लीजिए कौन सा रंग आपकी किस्मत बदल सकता है

रविवार,मार्च 24, 2019
rangpanchami aur rashi
0
1
2019 में रंग पंचमी 25 मार्च सोमवार को मनाई जाएगी। यह उत्सव होली के पांच दिन बाद आता है और इस पर्व का अंतिम दिन भी माना जाता है।
1
2
होली के ठीक पांच दिन बाद रंगपंचमी मनाई जाती है। रंगपंचमी होली के समापन का पर्व होता है जो चैत्र कृष्ण पंचमी को मनाया जाता है। इस वर्ष सोमवार, 25 मार्च 2019 को रंगपंचमी का पावन पर्व मनाया जा रहा है।
2
3
रंगपंचमी त्योहार की यह भी मान्यता है कि इस दिन जब रंगों को जब एक-दूसरे को लगाया जाता है और गुलाल को हवा में उड़ाया जाता है, तो देवी-देवता आकर्षित होते हैं और बुरी शक्तियों का नाश होता है।
3
4
शास्त्रोंं केे अनुसार त्रेतायुग के प्रारंभ में श्रीहरि विष्णु ने धूलि वंदन किया, इसका अर्थ यह है कि 'उस युग में श्री विष्णु ने अलग-अलग तेजोमय रंगों से अवतार कार्य का आरंभ किया।
4
4
5
रंगपंचमी के दिन बच्चे, युवक-युवतियां और बड़े-बुजुर्गों की टोली सभी आनंद में मस्त रहेंगे और एक-दूसरे पर खूब रंग डालेंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रंगपंचमी पर कुछ बातों का ध्यान अवश्‍य रखा जाना चाहिए, आइए जानें 9 खास बातें...
5
6
छने हुए मैदे में थोड़ा-सा लाल रंग मिलाएं तथा 2 चम्मच घी का मोयन एवं पिसी शक्कर मिलाकर दूध से गूंथ लें।
6
7
सबसे पहले दो कप पानी लेकर शक्कर गला लें। फिर सभी मेवा सामग्री को मिक्स करके 3-4 घंटे के लिए भिगो कर रखें। त‍त्पश्चात पानी निथारकर मिक्सी में बारीक पीस लें।
7
8
भांग के बिना भले ही इस त्योहार का रंग नहीं जमता हो, लेकिन इससे भी ज्यादा मुश्किल हो सकती है जब भांग का नशा सिर चढ़ते-चढ़ते स्वास्थ्य पर भी भारी पड़ जाए। ऐसी नौबत ही न आ पाए, इसके लिए जान लीजि‍ए भांग उतारने के य‍ह 5 अचूक उपाय -
8
8
9
क्या आप भी उन लोगों में से हैं, जिन्हें होली खेलना तो पसंद है लेकिन रंगों से होने वाली एलर्जी से डर लगता है। घबराएं नहीं, इस बार जमकर होली खेलें, क्यों यह 5 उपाय त्वचा की एलर्जी के लिए बेहद कारगर हैं -
9
10
होली खेलने के बाद त्वचा पर लगे रंगों के गहरे निशान को हटाना काफी मुश्किल भरा काम होता है। ऐसे में अगर होली के बाद आपको कहीं शादी-पार्टी, सामाजिक कार्यक्रम व किसी खास मौके पर जाना हो, तो रंगों सा भरा हरा-पीला चेहरा
10
11
भांग की वजह से दिल की धड़कन व ब्लडप्रेशर बढ़ सकता है जिससे कि मस्तिष्क को नुकसान हो सकता है, साथ ही गर्भवती महिलाओं में भ्रूण पर भी असर हो सकता है।
11
12
होली के त्योहार का बच्चों से लेकर बड़ों को इंतजार रहता है, चाहे आप बच्चे हो बड़े होली खेलते हुए कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए, वरना होली की मस्ती में आपको चोट भी लग सकती हैं साथ ही रंगों का
12
13
पीली कौड़ियों का उपाय देगा आपको व्यापार में मनचाही प्रगति....
13
14
होली बहुत सारे टोटके आजमाए जाते हैं। यहां हम एक साथ कुछ सरल टोटकों की सूची दे रहे हैं। उम्मीद है यह आपके काम आएंगे।
14
15
आज शाम 20 मार्च 2019 को होलिका का दहन कार्यक्रम है। पूजन करते समय यह मंत्र बोलना न भूलें।
15
16
भगवान विष्णु के नृसिंह अवतार का यह स्तोत्र अत्यंत चमत्कारी प्रभाव देने वाला है। हर भव बाधा को दूर करने वाले इस स्तोत्र का होली की रात अवश्य वाचन करें।
16
17
जीवन में किसी शुभ कार्य में बहुत बड़ी बाधा आ रही हो। घोर संकट का सामना कर रहे हों तो भी इसे होली की रात आजमाया जा सकता है।
17
18
होलिका एक बेबस प्रेयसी नजर आती है जिसने प्रिय से मिलन की खातिर मौत को गले लगा लिया।
18
19
होली का पर्व प्रेम और ख़ुशी का प्रतीक है और इसको समाज व मन में फैली गंदगी को साफ करने के तौर पर मनाया जाना चाहिए।
19
विज्ञापन
Traveling to UK? Check MOT of car before you buy or Lease with checkmot.com®