बच्चों के नन्हे मजेदार पत्र सांता के नाम


दुनिया के अलग-अलग देशों में रहने वाले बच्चे हर साल क्रिसमस के पहले को पत्र लिखते हैं। लाखों की संख्या में पत्र में सांता क्लाज के उत्तरी ध्रुव पर स्थित दफ्तर पहुँचते हैं। रोवानिमी नगर जहाँ सांता क्लॉज रहता है वहाँ का पोस्ट ऑफिस बच्चों के पत्रों भरा रहता है।

बच्चे सांता क्लॉज को सिर्फ क्रिसमस पर ही नहीं, बल्कि सालभर पत्र भेजते हैं। इन पत्रों में बच्चे अपने लिए गिफ्ट माँगते हैं, कुछ सांता से जिद भी करते हैं और कुछ पत्रों में बच्चों की मनुहार होती है। सांता भी इन पत्रों के जवाब भेजता है। भी पूरी होती है।

बच्चों के ये पत्र बहुत मजेदार होते हैं और इन्हें पढ़कर सांता क्लॉज के चेहरे पर मुस्कुराहट आ जाती है। अब नए जमाने में सांता क्लॉज के दफ्तर में ई-मेल भी आने लगे हैं, पर पत्रों की संख्या बहुत ज्यादा कम नहीं हुई है। आओ बच्चों के कुछ पत्र हम भी देखें-

सांता अंकल,
इस क्रिसमस पर आप मेरे लिए बढ़िया नेल पॉलिश लाना। मेरे पास अच्छी नेल पॉलिश नहीं है। मेरी क्लास की दूसरी लड़कियाँ नेल पॉलिश लगाकर आती हैं तो मुझे अच्छा नहीं लगता। तुम्हें पता ही होगा कि लड़कियों को नेल पॉलिश लगाना कितना अच्छा लगता है।
नेल पॉलिश के इंतजार में,
डेरेन, 5 साल

सांता,
सांता, तुम बादलों के बीच से अपनी गाड़ी चलाकर लाते हो। इस बार क्या क्रिसमस पर तुम मेरे लिए एक नन्हा बादल ला सकते हो। मुझे देखना है कि क्या बादल सचमुच में उतना ही मुलायम होता है जितना दिखाई देता है।
एरोन,
6 साल, नॉर्थ कैरोलिना

डियर सांता,
इस बार तुम अपनी गाड़ी बहुत ध्यान से चलाना। आजकल शहरों में ट्रैफिक बहुत बढ़ गया है। दूसरे तुम्हारा ध्यान नहीं रखेंगे मुझे पता है।
मेकेंजी, वर्जीनिया

डियर सांताक्लॉज,
पिछले क्रिसमस पर मुझे जो गिफ्ट मिला उसमें बैटरी नहीं थी, इस बार खिलौनों में सेल लगाना भूलना नहीं। थेंक यू।
तुम्हारा
थॉमस,
7 साल, ऑस्ट्रेलिया

डियर सांता,
तुम मुझे बहुत अच्छे लगते हो, पर हर क्रिसमस पर तुम एक जैसी ड्रेस क्यों पहनते हो। तुम्हें नहीं लगता कि यह लाल सूट बदलकर तुम्हें कुछ और पहनना चाहिए। इस बार हो सके तो इसे बदल देना प्लीज ...।
जेफरी,
11 साल, न्यू हेम्पशायर

विज्ञापन
Traveling to UK? Check MOT of car before you buy or Lease with checkmot.com®
 

और भी पढ़ें :