न करें तिरंगे का अपमान....


FILE
मेरे प्यारे बच्‍चों,

इन दिनों आप स्‍वतंत्रता दिवस की तैयारियां करने में व्‍यस्‍त होंगे। वैसे भी स्‍वतंत्रता दिवस मनाने का सबसे ज्‍यादा जोश हम बच्‍चों में ही तो होता है। 15 अगस्‍त को आप लोग झंडा तो जरूर खरीदते होंगे।

पिछले साल के पन्‍द्रह अगस्‍त की बात है। हमारे चिंटू ने झंडा खरीदकर अपनी सायकल पर लगाया। थोड़ी देर के बाद चिंटूजी अपनी मस्‍ती में मस्‍त हो गए और झंडा सड़क पर गिर गया। चिंटू को इस बात का ध्‍यान तक नहीं रहा कि झंडा नीचे गिर गया है। इतने में उसकी मम्‍मी ने झंडे को उठाकर चिंटू को समझाया।

FILE
तिरंगा झंडा हमारे देश का राष्‍ट्रीय ध्‍वज है, इसलिए इसे खरीदने के बाद सावधानी से संभालना चाहिए। एक बात याद रखना झंडे को कभी जमीन पर नहीं गिराना। झंडा कोई खेलने की चीज नहीं है, झंडे से अपने दोस्‍तों के साथ खेलना या उसके साथ मस्‍ती करना गलत बात है। आप झंडे को लहराएं, उसे घर में लगाएं, दोस्‍तों को दें पर ऐसा कुछ भी ना करें, जिससे झंडे का अपमान हो।

वैसे मेरे पास आपको बताने के लिए एक दूसरी बा‍त भी है। सुना है कि आजकल बाजारों में चीन में तैयार किए गए झंडे खूब बिकने के लिए आ रहे है। इसमें न सिर्फ चीन का कपडा़ इस्तेमाल होता है बल्कि इनकी कटाई और छपाई का काम भी चीन में ही होता है। हमें इन सबसे सावधान रहते हुए हमारे भार‍त में ही बनाए गए झंडों को खरीदकर अपने घर की शोभा बढ़ानी चाहिए।

तो ध्यान रखेंगे ना आप मेरी बात का....।
सभी बच्‍चों को स्‍वतंत्रता दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

तुम्हारी दीदी
मौली

विज्ञापन
Traveling to UK? Check MOT of car before you buy or Lease with checkmot.com®
 

और भी पढ़ें :