0

अमीर देश कनाडा में भी भूख से मर रहे हैं लोग

गुरुवार,जनवरी 23, 2020
0
1
कनाडा के मूल निवासी समुदाय की कई महिलाएं खुद को सशक्त बनाकर समाज में फैली हिंसा को खत्म कर रही हैं। इन्हीं में से एक जेन हार्पर घर पर ब्यूटी कॉस्मेटिक बनाती हैं और इससे होने वाले मुनाफे से अपने समुदाय की मदद कर रही हैं।
1
2
स्विट्जरलैंड के शहर दावोस में 50वां विश्व आर्थिक फोरम शुरू हो गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आर्थिक फोरम का उद्घाटन किया, जहां दुनियाभर के राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक नेता भावी चुनौतियों पर चर्चा करते हैं।
2
3
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग का मुकदमा निचले सदन से पास होकर ऊपरी सदन में पहुंचा। अब मुकदमा सीनेट में चलेगा और मंगलवार से दलीलें शुरू होंगी।
3
4
चुनाव आयोग को दी गई जानकारी के विश्लेषण से पता चला है कि बीते 1 साल में 6 राष्ट्रीय पार्टियों की कुल कमाई में 2,300 करोड़ रुपए यानी 166 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। इसमें आधी से ज्यादा कमाई चुनावी बॉन्ड के जरिए आई।
4
4
5
मलेशिया के प्रधानमंत्री ने हाल में कश्मीर समेत कई मुद्दों पर भारत की आलोचना की है। इसके बाद भारत ने पलटवार करने के लिए व्यापारिक प्रतिबंधों का इस्तेमाल किया है। भारतीय कूटनीति के लिए इसके मायने क्या हैं?
5
6
नए शोध बताते हैं कि साल 2019 में महासागर का पानी अब तक के सबसे गर्म स्तर को छू चुका है। शोधकर्ताओं का कहना है कि नया डाटा जलवायु परिवर्तन का एक और सबूत है। शोध से पता चला है कि दुनियाभर के महासागर तेजी से गर्म हो रहे हैं। यह शोध चीनी जर्नल 'एडवांसेस ...
6
7
प्याज और टमाटर समेत कई सब्जियों की बढ़ती कीमतों के कारण दिसंबर में खुदरा महंगाई दर 7.35 फीसदी दर्ज की गई। यह रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के अनुमान से कहीं ज्यादा है। महंगाई दर का असर आम बजट पर भी दिख सकता है।
7
8

मुशर्रफ की सजा ए मौत खारिज

मंगलवार,जनवरी 14, 2020
लाहौर हाई कोर्ट ने परवेज मुशर्रफ की मौत की सजा खारिज कर दी है। हाई कोर्ट ने पूर्व तानाशाह राष्ट्रपति के खिलाफ चली पूरी न्यायिक प्रक्रिया को ही असंवैधानिक करार दिया है।
8
8
9
नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़े कहते हैं कि भारत में 2018 में हर दिन औसतन 80 हत्याएं और 91 बलात्कार की घटनाएं हुईं।
9
10
भारत में 15 जनवरी को ऐसा ऐप लॉन्च होने जा रहा है जिसमें यौन उत्पीड़न की शिकार महिलाएं अपने मोबाइल फोन से शिकायत कर सकती हैं, वो भी अपनी पहचान बताए बिना।
10
11
कश्मीर पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला भारत के लिए भी अहम फैसला है। इंटरनेट इस बीच किसी भी देश की मूल ढांचागत संरचना का हिस्सा बन गया है। यह बात सरकारों को भी समझनी होगी।
11
12
सामाजिक रुतबे को ठेस पहुंचने की आशंका के बावजूद इस सीजन में कई भारतीय परिवार भड़कीले और खर्चीले वैवाहिक आयोजन करने से बच रहे हैं। कारण है भारतीय अर्थव्यवस्था में छाई सुस्ती।
12
13
मृत्युदंड के वॉरंट से लेकर फांसी दिए जाने के बीच कम से कम 14 दिन का समय होता है। जानिए क्या कहती है जेल नियमावली? फांसी की प्रक्रिया के बारे में और क्या-क्या होता है इन 14 दिनों में?
13
14
नवंबर 2020 में होने वाले अमेरिकी चुनाव से पहले फेसबुक ने अपने यूजरों के लिए प्राइवेसी चेकअप टूल को अपडेट किया है। यह बदलाव राजनीतिक विज्ञापनों को देखते हुए किया गया है। फेसबुक यूजर जो राजनीतिक विज्ञापन कम देखना चाहते हैं, वे इस टूल का इस्तेमाल कर ...
14
15
भारत की जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी अपने उदार माहौल और आलोचनात्मक चरित्र के लिए जानी जाती है। डीडब्ल्यू की देबारति गुहा का कहना है कि छात्रों पर नकाबपोशों का हमला भारत के धर्मनिरपेक्ष बलों को चुप कराने की कोशिश है।
15
16
ईरान और अमेरिका के बीच बढ़ते टकराव को देखते हुए रूस के एक सांसद व्लादिमीर ने परमाणु हमले की आशंका जताई है। भारत समेत दुनिया के कई देशों ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी भी जारी की है।
16
17
ईरान के विशिष्ट सुरक्षाबल इस्लामिक क्रांतिकारी रक्षक दल के नेता ने जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के बदले अमेरिका के समर्थन वाले ठिकानों को आग लगाने की धमकी दी है। जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के बदले में ईरान द्वारा प्रतिहिंसा की आशंकाओं के बीच ईरान ...
17
18
दिल्ली पुलिस पर आरोप लग रहे हैं कि वह जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में हुए उपद्रव के समय मूकदर्शक बनकर खड़ी रही और अभी भी उसकी जांच-पड़ताल की गति धीमी है।
18
19
5 अगस्त 2019 से कश्मीर में इंटरनेट सेवा ठप है। कुछ जगहों पर इंटरनेट के लिए खास केंद्र बनाए गए हैं लेकिन वे नाकाफी हैं। छात्रों और कारोबारियों को इस दौर में सबसे अधिक नुकसान उठाना पड़ रहा है।
19
विज्ञापन
Traveling to UK? Check MOT of car before you buy or Lease with checkmot.com®