0

CAB : पाकिस्तानी हिन्दू शरणार्थी महिला ने 2 दिन की बेटी का नाम रखा 'नागरिकता'

गुरुवार,दिसंबर 12, 2019
nagrikta
0
1
रावलपिंडी। सड़क से लेकर आसमान तक की सुरक्षा के बीच संगीन के साए में पाकिस्तान की जमीन पर एक दशक बाद हो रहे पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन श्रीलंकाई टीम ने बुधवार को स्टम्प्स तक मेजबान टीम के खिलाफ पहली पारी में 5 विकेट खोकर 202 रन बना लिए।
1
2
नई दिल्ली। बीसीसीआई की चयन समिति ने जबरदस्त फार्म में चल रहे बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को चोटिल शिखर धवन की जगह वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल किया है।
2
3
मुंबई। भारत वानखेड़े स्टेडियम का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा करते हुए (3 विकेट पर 240 रन) वेस्टइंडीज को 67 रन से हराते हुए लगातार तीसरी बार टी20 सीरीज 2-1 के अंतर से जीत ली। भारत के जवाब में वेस्टइंडीज टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 173 रन ही बना सकी। 91 रन ...
3
4
नई दिल्ली। राज्यसभा से नागरिकता (संशोधन) विधेयक पारित होते ही दिल्ली के मजनू का टीला इलाके में वर्षों से रहे पाकिस्तानी हिंदुओं की बस्ती में उत्सव का माहौल हो गया। उन्होंने अपनी खुशी का इजहार पटाखें जलाकर, सीटी और ताली बजाकर किया।
4
4
5
चंडीगढ़। घरेलू क्रिकेट में रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) ऐसा मंच है, जहां पर किसी भी बल्लेबाज और गेंदबाज का हैरतअंगेज प्रदर्शन उसे सुर्खियों में ले आता है। रणजी ने ही देश को कई सितारे दिए हैं। भविष्य में इन सितारों की फेहरिस्त में चंडीगढ़ के बाएं हाथ ...
5
6
मुंबई। टीम इंडिया ने आज वेस्टइंडीज को तीसरे और निर्णायक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 69 रनों से हराकर सीरीज 2-1 से जीत ली। केएल राहुल के 91, विराट कोहली 29 गेंदों पर 70 और रोहित शर्मा के 34 गेंदों पर 71 रनों की तेज पारियों की बदौलत 3 विकेट खोकर 240 रन ...
6
7
न्यूयॉर्क। स्वीडन की ग्रेटा थनबर्ग को अमेरिका की टाइम मैगजीन ने 2019 का पर्सन ऑफ द ईयर चुना है। उन्हें 16 साल की उम्र में इस प्रतिष्‍ठित अवॉर्ड के लिए चुना गया। वह यह सम्मान हासिल करने वाली सबसे कम उम्र की व्यक्ति हैं।
7
8
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को नागरिकता (संशोधन) विधेयक के संसद से पारित होने को भारत और इसके करुणा तथा भाईचारे के मूल्यों के लिए ऐतिहासिक दिन करार दिया। उन्होंने ट्वीट किया कि विधेयक वर्षों तक पीड़ा झेलने वाले अनेक लोगों के ...
8
8
9
नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राज्यसभा से नागरिकता संशोधन विधेयक के पारित होने को भारत के संवैधानिक इतिहास का काला दिन करार देते हुए बुधवार को कहा कि यह उस भारत की सोच को चुनौती है जिसके लिए राष्ट्र निर्माता लड़े थे।
9
10
नई दिल्ली। नागरिकता संशोधन बिल 2019 (citizenship amendment bill) बुधवार को राज्यसभा में भी पास हो गया। अब राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद यह कानून का रूप ले लेगा। इसके साथ ही पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए हिन्दू, सिख, ईसाई, बौद्ध, जैन और ...
10
11
गुवाहाटी। नागरिकता (संशोधन) विधेयक को लेकर व्यापक विरोध प्रदर्शन के बीच बिगड़ती कानून व्यवस्था को संभालने के लिए बुधवार को असम के गुवाहाटी में लगाये गये कर्फ्यू को अनिश्चिकाल के लिए बढ़ा दिया गया है।
11
12
नई दिल्ली। नागरिकता संशोधन बिल पर बहस का जवाब देते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि कांग्रेस के नेता पाकिस्तान की भाषा बोल रहे हैं। जो बाद कल इमरान ने कही थी, वही आज कांग्रेस नेता कह रहे हैं।
12
13
नई दिल्ली। एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने 2019-20 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान 6.5 प्रतिशत से घटाकर बुधवार को 5.1 प्रतिशत कर दिया। ADB के इस कदम को मोदी सरकार के लिए बड़ा कदम माना जा रहा है।
13
14
नई दिल्ली। नागरिकता संशोधन बिल (citizenship Amendment Bill 2019) पर राज्यसभा में हुई बहस का जवाब देते हुए केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि विपक्ष की धर्मनिरपेक्षता मुस्लिमों तक ही सीमित है। ज‍बकि, इस बिल से मुसलमानों का कोई नुकसान नहीं होगा। ...
14
15
सहारनपुर। उतर प्रदेश के सहारनपुर जिले में एक स्कूल में मिड डे मील के नाम पर 3 लीटर दूध से 300 विद्यार्थियों के लिए खीर तैयार होने संबंधी वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। हालांकि जिला प्रशासन ने वीडियो को फर्जी बताया है।
15
16
गांधीनगर। गुजरात के गृह मंत्री प्रदीप सिंह जडेजा ने बुधवार को कहा कि राज्य में 2002 के दंगों पर नानावती आयोग की रिपोर्ट कुछ गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) और कांग्रेस द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बदनाम करने की साजिश को उजागर करती है। जडेजा ने ...
16
17
जयपुर। राजस्थान का गंगानगर मंगलवार रात सबसे सर्द रहा जहां न्यूतनतम तापमान 7.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा चुरू में तापमान 8 डिग्री रहा।
17
18
नई दिल्ली। वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व गृह मंत्री पी चिदंबरम ने नागरिकता संशोधन विधेयक (CAB) को मोदी सरकार का हिन्दुत्व का एजेंडा आगे बढ़ाने वाला कदम करार दिया। उन्होंने कहा कि यह प्रस्तावित कानून न्यायालय के कानूनी परीक्षण में नहीं टिक पाएगा।
18
19
वैंकुवर। पूरी तरह से बिजली से चलने वाले दुनिया के पहले वाणिज्यिक विमान ने मंगलवार को परीक्षण के तौर पर वैंकुवर से उड़ान भरी। इस क्षेत्र में प्रशांत महासागर के किनारे ऊंची-ऊंची पर्वत चोटियां हैं।
19