0

Diwali sweets : बेसन के लो कैलोरी लड्डू

मंगलवार,अक्टूबर 22, 2019
besan ladoo recipe
0
1
नवरात्रि के नौ दिन के उपवास के बाद एकदम भरपेट खाना खाने से बचना चाहिए। इसीलिए दशहरे पर जीरो ऑइल ढोकला बनाएं और अपनी सेहत को रखें तंदुरुस्त...। पढ़ें एकदम सरल विधि
1
2
सूजी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है इस वजह से सूजी पैन केक डायबिटीज रोगियों के लिए अच्‍छा आहार है।
2
3
नारियल पानी एक बहुत ही स्वादिष्ट और कम कैलोरी वाला प्राकृतिक पेय है। नारियल पानी में मौजूद पोषक तत्व शरीर को ताजगी देने के साथ ही स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरा है। आइए कैसे बनाएं घर पर कोकोनट मॉकटेल...
3
4
अमरूद के सूप को हर उम्र के व्यक्ति पी सकते हैं, क्योंकि यह सूप लो कैलोरी भी है। इसे बनाने की विधि एकदम सरल है। आइए जानें...
4
4
5
सबसे पहले शुगर फ्री और अंडे के पीले भाग को एक कटोरे में देर तक फेंटें। चाहें तो इसमें पिघली हुई जिलेटिन मिला लें। इसमें विप क्रीम मिलाकर फेंटें।
5
6
सबसे पहले चावल तथा दालों को 7-8 घंटे के लिए भिगो दें। इन्हें दही डालकर पीस लें। इसे 4-5 घंटे खमीर उठने के लिए रख दें। अब इसमें...
6
7
सबसे पहले आटा, बेसन, कटा हुआ पालक, प्याज, हरी मिर्च, नमक, धनिया पत्ती व सभी सूखे मसाले मिला लें।
7
8
बाज़ार में बिक रही मैदे से बनी हुई ब्रेड खाने में तो बड़ी स्वादिष्ट लगती है पर ये हमारे स्वास्थ के लिए बेहद हानिकारक है।
8
8
9
सर्व प्रथम चावल व मूंग मोगर को साफ करके 3-4 पानी से अच्छी तरह धोकर बनाने के आधे घंटे पूर्व तैयार कर लें। अब प्रेशर कुकर में दाल-चावल और आवश्यकतानुसार पानी डालें तथा नमक डालकर कुकर को बंद करके दो सिटी ले लें।
9
10
चने या छोले को 5 से 6 घंटे के लि‍ए भि‍गोकर रखें। थोड़े से नमक और चुटकी भर सोड़े के साथ चने को पकाएं। प्याज और हरी मि‍र्च बारीक काटें।
10
11
सामग्री : राजमा (रातभर भीगे हुए) एक कप, भीगे हुए देसी चने 1/2 कप, भीगे हुए सींगदाने 1/4 कप, दो मध्यम आकार के आलू उबले हुए, खीरा एक कप बारीक कटा, पके लाल टमाटर बारीक कटे दो कप, बारीक कटा प्याज एक कप, दो हरी मिर्च बारीक कटी, दो बडे चम्मच बारीक कटा ...
11
12
आधा कप बारीक कटी पत्तागोभी, आधी बारीक कटी शिमला मिर्च, दो हरी मिर्च, एक कप हरे और काले अंगूर, नमक और नींबू स्वादानुसार, एक छोटा चम्मच तेल, तड़के के लिए राई।
12
13
पहले दही को मथ लें। इसमें बारीक कटा या लंबे लच्छों में तराशा हुआ प्याज डालें। अब सभी मसाले डालें और लगभग 20 मिनट के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखें।
13
14
सबसे पहले मोटे तले की कड़ाही में आटा भून लें और शक्कर का बूरा या गुड़ का बारीक चूरा करके आटे में मिला लें। अब मध्यम आंच पर 10 मिनट तक पकाएं और थोड़ी-थोड़ी देर पर चलाती रहें।
14
15
दीपावली पर्व पर बनाए जाने वाले व्यंजनों में पोहे का चिवड़े को प्रमुखता से शामिल किया जाता है। इसे बनाना बेहद आसान है और इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह सभी को बहु‍त पसंद आता है। आइए जानते हैं चिवड़ा बनाने की सरल विधि -
15
16
सबसे पहले गेहूं, बेसन और मक्का के आटे को मिलाकर नमक, हींग व मोयन डालकर हाथों से अच्छीतरह मिला कर एकसार कर लें। अब मैथी को धो लें। मैथी और लाल मिर्च आटे में मिला दें।
16
17
मिक्सर में सारे फलों के कटे हुए पीसेज डालें साथ ही चीनी और कुटी बर्फ भी डालकर चलाएं। इसमें नींबू और अदरक का रस मिलाकर शेक करें और लंबे गिलासों में भरें। स्ट्रॉबेरी के छोटे-छोटे पीसेज डालें।
17
18

सेहतमंद जीरो ऑइल ढोकला

सोमवार,अक्टूबर 26, 2015
चावल तथा दालों को 7-8 घंटे के लिए भिगो दें। इन्हें दही डालकर पीस लें। इसे 4-5 घंटे खमीर उठने के लिए रख दें। अब इसमें शक्कर, नमक, सोड़ा, हल्दी पावडर व धनिया पावडर डालकर 35 मिनट तक बेक करें।
18
19
सबसे पहले एक कड़ाही में तेल गर्म होने पर जीरा डालकर अंकुरित दाल को सेंक लें। फिर दाल को एक बड़े कटोरे में निकालकर काट कर रखी बाकी सारी साम्रगी को मिला लें। फिर मूंगफली के दानों को डालें।
19