स्वादिष्ट चिकन करी रेसिपी बनाने की सरल विधि, स्वाद ऐसा कि खाने को जी ललचाएं

अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं, साथ ही खाना बनाने का भी शौक रखते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है। हम आपके लिए लेकर आए हैं चिकन करी बनाने की सरल विधि जिसे आप आराम से आसानी से अपने घर में बना सकते हैं और अपने परिवार के साथ बैठकर इस स्वादिष्ट रेसिपी का मजा भी ले सकते हैं। भले ही कितने भी रेस्टॉरेंट हम चले जाएं, लेकिन घर के खाने की बात ही कुछ और होती है जिसे हर कोई पंसद करता है। तो आइए हम जानते हैं चिकन करी बनाने की आसान विधि-

सामग्री : 1 किलो चिकन, 4 हरी मिर्च, 1 अदरक, 1 लहसुन की कली, 2 टमाटर, 2 प्याज, 1 कप पानी, 1 कटोरी दही, 1 टी स्पून हरा धनिया, 1/2 टी स्पून लालमिर्च, 1/2 टी स्पून हल्दी, 1/2 टी स्पून गरम मसाला,
2 टी स्पून धनिया पत्ता, 2 टी स्पून तेल, नमक स्वादानुसार।

चिकन करी का मसाला ऐसे करें तैयार

पेन में तेल गर्म करें। 2 प्याज लें। अदरक, लहसुन व हरी मिर्च इन्हें गर्म तेल में डालकर थोड़ा फ्राई कर लें और पीस लें। इसके बाद आप टमाटर को अच्छी तरह धोकर इसे भी पीसकर रख लें। तो यह तैयार हो गया आपका चिकन का मसाला। अब हम जानते है चिकन करी बनाने की विधि।

चिकन करी बनाने की विधि

चिकन करी बनाने के लिए सबसे पहले चिकन को अच्छे से धो लें। इसके बाद एक कड़ाही या फ्राई पेन में थोड़ा-सा तेल डालें और तेल के अच्छे से गर्म होने के बाद इसमें चिकन को डाल दें। अब चिकन के साथ ही आप पेन में दही डालें। हल्की सी हल्दी व नमक भी डालें। इससे चिकन में फीकापन नहीं रहेगा। चिकन में दही डालने के बाद आप इससे तब तक फ्राई करें, जब तक कि दही पूरी तरह से ड्राई न हो जाए। जब तक चिकन में दही सूखता है, तब तक आप एक अलग पेन में तेल डालें।

तेल के गर्म होने के बाद इसमें आप खड़ा गर्म मसाला डालें और प्याज, अदरक, लहसुन से तैयार पेस्ट और टमाटर की प्यूरी को इसमें डालकर पकाएं, साथ ही लाल मिर्च, हल्दी, धनिया पाउडर डालें। अगर आप तीखा खाना पसंद करते हैं, तो इस हिसाब से आप लालमिर्च को करी में डाल सकते हैं।

अब आप मसाले को तब तक अच्छे से पकाएं, जब तक कि वह अच्छी तरह से पक न जाए यानी कि जब तक तेल ऊपर न आ जाए। अगर आप मसाले को अच्छे से नहीं पकाते हैं, तो इसकी महक आपकी चिकन करी के स्वाद को कम कर सकती है।
मसाले के अच्छी तरह से पकने के बाद इसमें आप चिकन, जो हमने पहले से फ्राई करके रखा है, डाल दें और मसालों के साथ इसे थोड़ा सेंक लें। 1 कप पानी को हल्का-सा गुनगुना करके इसमें डालें और आखिरी में इसमें हरे धनिये की पत्ती डालें। लीजिए तैयार है चिकन करी।


विज्ञापन
Traveling to UK? Check MOT of car before you buy or Lease with checkmot.com®
 

और भी पढ़ें :