0

ginger murabba : सर्दियों के दिनों में बहुत लाभदायी है अदरक का मुरब्बा, अस्थमा रोगियों के लिए है वरदान

शनिवार,दिसंबर 14, 2019
ginger murabba
0
1
मेथीदाने को साफ करके दो दिन पानी बदलकर भिगोएं। ताजे पानी से धोकर बारीक पीस लें।
1
2
आज चाचा नेहरू का प्यारा दिन 'बाल दिवस' है। इस दिन बच्चों की खूब धूम मची रहती है। अगर आप बच्चों के लिए खास तौर पर उनकी पसंदीदा डिश केक बना दें और फिर नेहरूजी का जन्मदिन मनाएं तो बच्चों की खुशी चौगुनी बढ़ जाएगी।
2
3
Children's Day Brownie Cake- क्रीम में बेकिंग पावडर को अच्छी तरह फेंटें। केले को चीनी के साथ अच्छी तरह मैश कर लें।
3
4
सबसे पहले एक कड़ाही में घी डालकर चावल का आटा हल्का गुलाबी होने तक सेंक लें, फिर रवा भी इसी प्रकार सेंक लें। दोनों को थाली में डालकर अच्छी तरह मिलाएं।
4
4
5
सर्वप्रथम चावल को धोकर कड़ाही में घी डालकर भूनें। फिर काजू भी भून लें। अब दो गुना पानी डालकर चावल पका लें।
5
6
दीपावली का त्योहार हो और मिठाई की बात न हो, यह भला कैसे संभव है। यहां पाठकों के लिए प्रस्तुत हैं इस त्योहार पर बनाएं जाने वाले 15 तरह के व्यंजन की विधियां...
6
7
Karwa Chauth recipe- पहले चावल को धोकर 3 कप पानी में 2 घंटे भिगोकर रखें। इसमें दूध, इलायची, कंडेंस्ड मिल्क, शक्कर मिलाकर माइक्रोवेव प्रूफ डिश में पकाएं।
7
8

करवा चौथ विशेष : शाही मीठी रोटी

मंगलवार,अक्टूबर 15, 2019
4 छोटी कटोरी गेहूं का आटा, शक्कर पाव भर, 2 पिसी इलायची, मोयन और तलने के लिए तेल।
8
8
9
एक मोटे तल वाले बर्तन में दूध को उबालें और आंच धीमी कर 20-25 मिनट चलाते रहें। तत्पश्चात 100 ग्राम पनीर को छोटे-छोटे पिसेस में काट लें, बचे पनीर को किस लें।
9
10
खीर बनाने से एक-दो घंटे पूर्व चावल धोकर पानी में गला दें। दूध को मोटे तले वाले बर्तन में डालकर गैस पर चढ़ा दें।
10
11
सबसे पहले भारी पेंदे के बर्तन में दूध को उबलने के लिए रख दें। अब भीगे बादाम के छिलके उतार लें।
11
12
खीर बनाने से एक-दो घंटे पूर्व चावल धोकर पानी में गला दें। दूध को मोटे तले वाले बर्तन में डालकर गैस पर चढ़ा दें। दूध में चार-पांच उबाल
12
13
सबसे पहले दूध में मेवे की कतरन मिलाकर मिक्सी में महीन पेस्ट तैयार करें।
13
14
एक लीटर दूध, दो कटोरी मखाने, चार चम्मच शकर, दो चम्मच घी, बादाम-काजू की कतरन, किशमिश, पाव कटोरी बूरा (सूखा नारियल का),
14
15
श्राद्ध में दिनों में खीर का भोग लगाने का अधिक महत्व है। धर्म शास्त्रों के अनुसार पितृ पक्ष के दिनों में सात्विक भोजन से अपने पितरों को भोग लगाना चाहिए। इससे वे प्रसन्न होकर अपने परिवारजनों को शुभाशीष देते हैं। आइए जानें कैसे बनाएं शाही केसरी खीर :-
15
16
राजस्थानी चूरमा मोदक बनाने के लिए सबसे पहले गेहूं का आटा छलनी से छानकर मोयन डालकर गुनगुने पानी की सहायता से कड़ा गूंथ लें।
16
17
अनंत चतुर्दशी पर मगज के मोदक बनाने के लिए सबसे पहले बेसन में 1 बड़ा चम्मच घी और रवा मिला कर भूरा होने तक सेंकें। अब ठंडा करें व भरावन की सभी सामग्री मिला लें। चावल आटा, मैदा
17
18
बूंदी के लड्‍डू बनाने के लिए सबसे पहले बेसन को छान लें। उसमें चुटकी भर मीठा पीला रंग मिलाइए और पानी से घोल तैयार कर लीजिए।
18
19
महाराष्ट्रीय परिवारों में कुछ खास मौकों पर हर घर में तरह-तरह के मोदक बनाएं जाते हैं। आपके लिए प्रस्तुत है नारियल-मेवे के मोदक बनाने की सरल विधि।
19