क्या हिंदू होने की वजह से पाकिस्तान में महिला को सरेआम पीटा गया...जानिए सच...

Last Updated: बुधवार, 11 दिसंबर 2019 (14:03 IST)
सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है जिसमें कुछ शख्स एक महिला को बुरी तरह मारते दिख रहे हैं। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि में सिर्फ हिंदू होने की वजह से इस महिला के साथ ऐसा बर्ताव किया गया।

क्या है वायरल–


फेसबुक यूजर Gaurav Sharma ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा- ‘पाकिस्तान में महिलाओं के साथ ऐसा बर्ताव किया जाता है। इस लड़की का गुनाह सिर्फ इतना है कि ये हिंदू है और वह भी शान्तिधूर्तो के देश पाकिस्तान में।’




इस वीडियो को खबर लिखे जाने तक 12 लाख बार देखा गया है और 38 हजार से ज्यादा बार शेयर किया गया है।

इस वीडियो को ट्विटर पर भी इसी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।


क्या है सच-

गूगल क्रोम एक्सटेंशन InVID का इस्तेमाल करते हुए हमने वायरल वीडियो के कुछ कीफ्रेम निकाले और फिर उनको रिवर्स सर्च किया, तो हमें यूट्यूब के वीडियो के कुछ लिंक्स मिले। एक वीडियो में इसका कैप्शन था- ‘Lawyers fight in shakar garh’ और दूसरे वीडियो में भी बताया गया है कि वकीलों ने महिला के साथ मारपीट की।


फिर हमने ‘Lawyers fight, shakar garh’ कीवर्ड्स के साथ इंटरनेट पर सर्च किया, तो हमें कई न्यूज रिपोर्ट मिलीं।

30 अक्टूबर, 2019 को ‘The Express Tribune’ में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, यह मामला पाकिस्तान के शकरगढ़ के एक स्थानीय कोर्ट का है। अमृत नाम की यह महिला कोर्ट में पेशी के लिए आई थी लेकिन महिला ने दावा किया कि वकीलों ने उसे चैंबर में घुसने से रोका। इसके बाद उसे कोर्ट से बाहर घसीट कर लाए और उसे पीटा। स्थानीय बार असोसिएशन के प्रेजिडेंट नईम इकबाल ने बताया कि महिला ने यासिर खान नाम के वकील को अगवा करने की कोशिश की थी जिसके बाद यह झड़प हुई।

किसी भी न्यूज रिपोर्ट में महिला के हिंदू होने के कारण पिटे जाने की कोई बात नहीं लिखी गई है।

वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि पाकिस्तान में महिला को पीटने के जिस वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर शेयर किया जा रहा है, दरअसल वह झड़प आपसी विवाद के कारण हुई थी।

विज्ञापन
Traveling to UK? Check MOT of car before you buy or Lease with checkmot.com®
 

और भी पढ़ें :